Breaking News
Home / Uttatakhand Districts / Haridwar / 43 देशों की साइकिल यात्रा कर परमार्थ पहंुचे अभिषेक

43 देशों की साइकिल यात्रा कर परमार्थ पहंुचे अभिषेक

स्वच्छ भारत अभियान के प्रति लोगों को किया जागरूक
देहरादून/ऋषिकेश। विश्व के चार उपमहाद्वीपों के 43 देशों की साइकिल से यात्रा कर ईकोलाजिस्ट (पारिस्थितिकी) अभिषेक मिश्रा परमार्थ निकेतन पहुंचे। अभिषेक मिश्रा ने परमार्थ गंगा आरती में भाग लिया। उन्हांेने परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती से आशीर्वाद प्राप्त कर विश्व तिरंगा यात्रा की शुरूआत की थी। स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने श्री अभिषेक मिश्रा का रूद्राक्ष की माला, शाल पहनाकर तथा रूद्राक्ष का पौधा देकर ’सफल यात्रा-सुखद यात्रा’ एवं सुखद जीवन के लिये आशीर्वाद प्रदान किया।
परमार्थ निकेतन में पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुये स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने भारत के मतदाताओं से आह्वान किया कि आप व्यक्ति नहीं चुन रहे आप देश को चुन रहे हैं, मूल्योें को चुन रहे हैं और संस्कारों को चुन रहे हंै। अब समय आ गया जब सरकारी सरकारें नहीं बल्कि संस्कारी सरकारंे चाहिए। इसलिये जो भी चुने सोच कर चुने, सही चुने और सभी चुने तथा उसे चुने जो देश को चुने। स्वामी जी ने कहा कि उसे चुने जो अपने लिये नहीं अपनों के लिये, अपने देश के लिये, अपने समाज, अपनी संस्कृति और संस्कारों के लिये जिए। इस अवसर पर स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज ने कहा कि भारत की युवा शक्ति अपने अवकाश के समय को सेवा कार्यों में लगायें, राष्ट्र सेवा में लगाए। राष्ट्र और समाज के उत्थान में बढ़-चढ़ कर अपना योगदान प्रदान करें। हमारी संस्कृति ’वेदों से विमान तक उपनिषद््ों से उपग्रह तक’ के विकास की संस्कृति है। हम विकास तो करे पर अपनी जड़ों से भी जुुड़े रहे। जड़ों से खोखला हुआ वृक्ष ज्यादा दिनों तक हरा-भरा नहीं रह सकता उसी प्रकार जड़ों सेय संस्कृति सेय संस्कारों से अलग होकर हमारे राष्ट्र का युवा भी उस गौरव को प्राप्त नहीं कर सकता जिसका वास्तव में वह अधिकारी है। स्वामी जी ने कहा कि अब आ गया है कि हम प्रकृति और पर्यावरण के विषय मंे चिंतन करें।
पत्रकारों से वार्ता करते हुये ईकोलाजिस्ट अभिषेेक मिश्रा ने बताया कि स्वामी चिदानन्द सरस्वती जी महाराज और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से प्रेरित होकर उन्होंने वर्ष 2014 में साइकिल से भारत भ्रमण किया था। इस यात्रा के माध्यम से लोगों को स्वच्छता औ स्वच्छ भारत मिशन के प्रति जागरूक किया। भारत भ्रमण पूर्ण कर स्वामी चिदानन्द सरस्वती से प्रेरित होकर मार्च 2016 में विश्व भ्रमण यात्रा की शुरूआत की। इसके तहत अब तक विश्व के चार महाद्वीपों के 43 देशांेे की 60 हजार किलोमीटर की यात्रा पूर्ण हो चुकी है।
अभिषेक ने बताया कि विदेशी मुल्कों में रहने वाले भारतीय परिवारों से मुलाकात की। अनेक विश्वविद्यालयों में सेमिनारों का आयोजन कर विश्व बन्धुत्व, विश्व शान्ति और पर्यावरण संरक्षण हेतु युवाओं को प्रेरित किया। वहां के पर्यावरणविद्ों एवं युवाओं का आह्वान किया कि हम सभी हाइजीन, सैनिटेशन और पर्यावरण की समस्याओं के समाधान के लिए अपने-अपने तकनीकी ज्ञान को साझा करें। अभिषेक मिश्रा ने बताया कि लोकसभा चुनाव शुरु हो चुके हैं। मैने अपनी विदेश यात्रा को बीच में रोककर प्रधाममंत्री नरेन्द्र मोदी के चुनाव अभियान को सपोर्ट करने का फैसला किया है।

About madan lakhera

Check Also

पोस्ट कार्ड के माध्यम से चलाया जनसंख्या के प्रति जागरूकता अभियान

लोगों को बढ़ती जनसंख्या के प्रति जागरूक कर रहे तलवार दंपत्ति हल्द्वानी। तलवार दंपति ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *