Home / Uttatakhand Districts / Almora / पटरी पर लौटने लगा मानसून

पटरी पर लौटने लगा मानसून

एक सप्ताह में 7 जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश

हल्द्वानी। उत्तराखंड में मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है जबकि मानसून सक्रिय होने के बाद एक माह तक सामान्य से काफी कम बारिश दर्ज की गयी थी। अब पिछले सात दिनों में मानसून ने फिर जोर पकड़ा है और आने वाले समय में भी मानसून के मजबूत रहने का अनुमान है।
राज्य में पिछले सात दिनों के दौरान सात जिलों बागेश्वर, चमोली, देहरादून, टिहरी, हरिद्वार, नैनीताल तथा उत्तरकाशी में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। इसके अलावा अल्मोड़ा, चम्पावत तथा ऊधमसिंह नगर जिलों में सामान्य से केवल पांच प्रतिशत ही कम बारिश हुयी है। इस तरह देखा जाये तो उत्तराखंड में पिछले सात दिनों में राज्य के 13 में से 10 जिलों में अच्छी बारिश हुयी है। हालांकि पौड़ी, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग जिलों में सामान्य से काफी कम (27 प्रतिशत तक की कमी) बारिश हुयी है। पिछले सात दिनों में हुई अच्छी बारिश के चलते हरिद्वार, नैनीताल, देहरादून, उत्तरकाशी, चम्पावत जिले में बारिश की स्थिति में सुधार आया है। फिर भी 1 जून से अभी तक प्री मानसून तथा मानसून की सामान्य से कम बारिश ही हुयी है। अगस्त माह में मानसून की अगर सामान्य से ज्यादा बारिश होती हैै तब ही स्थिति में सुधार आयेगा नहीं तो इस बार का मानसून उत्तराखंड की दृष्टिï से कमजोर ही रहेगा।

 

 
मूसलाधार बारिश के आसार
हल्द्वानी। कुमाऊं मंडल अगले 48 घंटों के दौरान मूसलाधार बारिश होने का अनुमान हैं। मौसम विज्ञान केन्द्र देहरादून के अनुसार कुमाऊं के कई हिस्सों में अगले दो दिनों के दौरान सामान्य से ज्यादा बारिश हो सकती है। कुमाऊं क्षेत्र के लिये मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी की है।

About saket aggarwal

Check Also

फरवरी में होगी जूनियर राष्ट्रीय स्कीइंग प्रतियोगिता

औली में कृत्रिम बर्फ बनाने का कार्य हुआ शुरु 17 को आएंगे फ्रांस से आएंगे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *