Home / Breaking News / 8वें दिन भी पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों की मार, रिकॉर्ड स्तर पर
Mans's hand holding fuel nozzle in car

8वें दिन भी पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों की मार, रिकॉर्ड स्तर पर

नई दिल्ली (एजेंसी)। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा होने से लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही हैं। सोमवार को पेट्रोल की कीमत में 33-34 पैसे और डीजल की कीमत में 25-27 पैसे की वृद्धि हुई। इसके साथ ही दिल्ली में पेट्रोल 76.57 रुपये प्रति लीटर और डीजल 67.82 रुपये प्रति लीटर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया।
रविवार को ही दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों ने सितंबर 2013 के रिकॉर्ड स्तर को पार कर लिया था। डीजल तो काफी पहले ही सारे रिकॉर्ड तोड़ चुका है।
देश में पेट्रोल मुंबई में सबसे महंगा है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल 76.57 रुपये प्रति लीटर और डीजल 67.82 रुपये प्रति लीटर बेचा जाएगा। कोलकाता में पेट्रोल 79.24 रुपये लीटर, मुंबई में 84.40 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 79.47 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।
सार्वजनिक पेट्रोलियम कंपनियों ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में चार हफ्ते से जारी तेजी का बोझ ग्राहकों पर डालने का फैसला किया है। हालांकि, कर्नाटक चुनाव से पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार तीन हफ्ते तक कोई बदलाव नहीं किया गया था।
ये दरें स्थानीय बिक्री कर या वैट के हिसाब से राज्यवार अलग-अलग होती हैं। दिल्ली में दाम सभी महानगरों और अधिकतर राज्य की राजधानियों की तुलना में सबसे कम है। आज की वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। इससे पहले पेट्रोल 14 सितंबर 2013 को 76.06 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंचा था।
सार्वजनिक तेल कंपनियों ने कर्नाटक में चुनावी प्रक्रिया के दौरान 19 दिन की रोक के बाद 14 मई को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना वृद्धि की प्रक्रिया को बहाल किया है। इसके बाद से इनकी कीमत में लगातार आठवें दिन बढ़ोतरी हुई है।

About saket aggarwal

Check Also

देहरादून:ओपन यूनिवर्सिटी के समीप बनेगा आईएसबीटी

देहरादून। हल्द्वानी में बहुप्रतिक्षित अंतरराज्यीय बस अड्डे का निर्माण अब ओपन यूनिवर्सिटी के समीप होगा। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *