Breaking News
Home / Breaking News / देहरादून: शहर में धूमधाम से निकली श्री जगन्नाथ रथयात्रा, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने रथ के आगे लगाई झाड़ू

देहरादून: शहर में धूमधाम से निकली श्री जगन्नाथ रथयात्रा, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ने रथ के आगे लगाई झाड़ू

देहरादून। 18वीं प्राचीन श्री जगन्नाथ रथयात्रा रविवार को पूरे धूमधाम से राजधानी की की सड़कों पर निकाली गई। रथ को खींचकर पुण्य लाभ लेने को भक्त आतुर दिखे। सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने परेड ग्राउंड से रथयात्रा की विधि विधान से शुरूआत की। उन्होंने रथ खींचकर और रथयात्रा के आगे झाडु बुहारकर रथ को नगर भ्रमण के लिए रवाना किया।

इस मौके पर उन्होंने भगवान जगन्नाथ से प्रदेश की खुशहाली की कामना की। श्रद्धालुओं को मकर संक्रांति तथा घुघुती त्यौहार की भी बधाई व शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से सूर्य भगवान उत्तरायण में प्रवेश करते है। यह पर्व सम्पूर्ण देश में बिहू, पोंगल व उत्तरायणी आदि विविध नामों से मनाया जा रहा है। यह पूरे देश का त्यौहार है। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत, भाजपा प्रदेश महामंत्री नरेश बंसल व महानगर अध्यक्ष विनय गोयल आदि भी उपस्थित थे।

मधुबन आश्रम ऋषिकेश के स्वामी परमानंद दास महाराज के सान्ध्यि में श्री जगन्नाथ मंदिर सेवा समिति विष्णु विहार की ओर से आयोजित जगन्नाथ रथयात्रा में भगवान जगन्नाथ, बड़े भाई बलराम व बहन सुभद्रा संग रथ पर आरूढ़ हुए। भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने, रथ का रस्सा खींचने के लिए भक्त स्वत: स्फूर्त होकर आगे बढ़े। जय जगन्नाथ के घोष, हरे कृष्ण, हरे कृष्ण, कृष्ण-कृष्ण, हरे-हरे के जयघोष के साथ ही भजनों की मधुर धुन पर अपार जनसमूह नाचते गाते चल रहा था। इस भव्य माहौल को देखने के लिए शहर की सड़कों पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। रथयात्रा करीब 11 बजे परेड ग्राउंड से रवाना हुई और बेहद धीमी रफ्तार से भगवान जगन्नाथ लोगों पर कृपा बरसाते हुए आगे बढ़ते रहे। साढ़े तीन बजे रथयात्रा गांधी पार्क, घंटाघर, पलटन बाजार, धामावाला होते हुए दर्शनी गेट पर पहुंची। यहां से प्रिंस चौक, हरिद्वार रोड स्थित श्री राधाकृष्ण वैडिंग प्वाइंट तक की इस यात्रा के बावजूद भक्तों के चेहरे पर थकान नहीं थी। बैंड बाजे से लेकर कीर्तन करते हुए चल रहे जत्थे पूरे उत्साह से चले जा रहे थे। वैडिंग प्वाइंट में भक्तों को प्रसाद वितरित किया गया। मौके पर रथयात्रा के संस्थापक अध्यक्ष राम कुमार अग्रवाल, सुनील जैन, नरेन्द्र गुप्ता, नवीन रस्तोगी आदि ने ठाकुर के विग्रहों की पूजा अर्चना कर रथ पर विराजमान कराया। रथयात्रा का संचालन श्री बाला जी सेवा समिति की ओर से किया गया। रुड़की से आई बालिकाओं ने कान्हा के साथ डांडिया नृत्य किया। महिला संकीर्तन मंडली गोपी वेशभूषा में भजन गाती पुष्पा अग्रवाल के नेतृत्व में चल रही थी। रथयात्रा में पुरुषों की भजन मंडली भी आकर्षण का केन्द्र थी। महिलाओं की मंगल कलश यात्रा भी निकाली गई।

About saket aggarwal

Check Also

देहरादून: शराब की दुकानों के बाहर तैनात होंगे गार्ड

देहरादून। व्यस्त सड़कों पर मौजूद शराब की दुकानों के बाहर लगने वाले जाम की समस्या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *