Home / Breaking News / रुद्रपुर: अनूठी मिसाल. मदरसे में शुरू हुई गौशाला

रुद्रपुर: अनूठी मिसाल. मदरसे में शुरू हुई गौशाला

बाजपुर ब्लॉक के गांव में सांप्रदायिक सौहार्द की अनूठी मिसाल कायम

 

रुद्रपुर। पूरे देश में गाय को लेकर ‘जंग’ छिड़ी हुई है। ऐसे में जिले के केलाखेड़ा कस्बे में सांप्रदायिक सौहार्द की एक अलग ही मिसाल पेश की गई है। अली वेलफेयर एजुकेशनल सोसायटी द्वारा संचालित मदरसा गरीब नवाज में गौशाला शुरू की गई है। बाकायदा इसका शुभारंभ कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें मौलाना मोहम्मद उस्मान अल्वी ने इस नेक काम की शुरुआत की।
बाजपुर ब्लॉक के ग्राम धनसारा बाजपुर में सामाजिक संस्था अली वेलफेयर एजुकेशनल सोसायटी द्वारा संचालित मदरसा गरीब नवाज में मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के माध्यम से गौशाला की स्थापना की गयी। जिसका शुभारंभ उलेमा प्रकोष्ठ के मौलाना मोहम्मद उस्मान अल्वी ने गायों को हरा चारा खिलाकर किया गया। अल्वी ने बताया कि मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के राष्ट्रीय संरक्षक इंद्रेश जी, राष्ट्रीय संगठन प्रभारी गिरीश जुयाल व राष्ट्रीय संयोजक मोहम्मद अफजाल तथा धर्म जागरण मथुरा केंद्र के क्षेत्रीय प्रचारक ईश्वरी दयाल ने इस गौशाला की प्रेरणा दी। उन्हीं के मार्ग दर्शन में मदरसे में गौशाला की स्थापना की गयी। अल्वी का कहना है कि मदरसे में गौशाला की स्थापना से मदरसे में अध्ययनरत बच्चों में गौसेवा की भावना जागृत होगी तथा गाय के दूध से बच्चों को स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त होगा। इसके अलावा यह गौशाला कौमी एकता एवं सद्भावना की मिसाल के रूप में चलेगी। अल्वी ने छात्र/छात्राओं व उपस्थित लोगों को शाकाहार के लिये प्रेरित कर मांसाहार त्यागने का आह्वान किया।

मदरसे के प्रधानाचार्य मौलाना मोहम्मद अली ने बताया कि मोहम्मद उस्मान अल्वी के नेतृत्व में मुस्लिम समाज तथा मदरसे में अध्ययनरत बच्चों में गौसेवा का भाव जागृत करने तथा बच्चों को गौ-अमृत उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मदरसे में गौशाला की स्थापना की गयी है। गायों के चारे के प्रबंध हेतु मदरसे की खाली पड़ी कृषि भूमि की व्यवस्था की गयी है।

इस मौके पर मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के मौलाना मोहम्मद उस्मान अल्वी, मोहम्मद फैजान अल्वी, मदरसा प्रबंधक रफीक अहमद, प्रधानाचार्य मौलाना मोहम्मद अली, मौलाना कलीम अशरफ, मौलाना इस्तियाक, मौलाना मोहम्मद अकरम, मौलाना मोहम्मद आजम, मौलाना निजामुद्दीन, कारी सदाकत हुसैन, कारी यामीन, कारी फिरोज अहमद, मुनाजिर हुसैन, मोहम्मद रिहान, मोहममद रिजवान, सब्दर अली, मोहम्मद सुलेमान, जावेद अहमद आदि सहित क्षेत्रीय उलेमा मौजूद थे।

गौरक्षा के लिये चलाया जायेगा जागरूकता अभियान

मौलाना मोहम्मद उस्मान अल्वी ने बताया कि गौ-रक्षा के लिये क्षेत्रीय मस्जिदों के इमामों व मदरसों के उलेमाओं के साथ संपर्क कर जागरूकता अभियान चलाया जायेगा जिससे समाज में कौमी एकता व भाईचारा बना रहे। उन्होंने बताया कि जल्द ही गौरक्षा हेतु उलेमाओं व इमामों से संपर्क किया जायेगा ताकि उनके सहयोग से अवाम को गौरक्षा के लिये जागरूक किया जा सके।

About saket aggarwal

Check Also

तिवारी का अंतिम संस्कार कल, पुलिस मुस्तैद

हल्द्वानी। पूर्व सीएम नारायण दत्त तिवारी के अन्तिम दर्शन/अन्तेष्टि हेतु सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *