Home / Breaking News / रुद्रपुर: टूट रहा अतिक्रमण लेकिन आहिस्ता, आहिस्ता…

रुद्रपुर: टूट रहा अतिक्रमण लेकिन आहिस्ता, आहिस्ता…

रुद्रपुर के बाजार में मंगलवार से जेसीबी का गरजना तय

रविवार शाम खत्म हो गई प्रशासन द्वारा दी गई मोहलत


रुद्रपुर। प्रशासन द्वारा दी गई मोहलत भी खत्म हो गई लेकिन अभी बाजार अतिक्रमणमुक्त नहीं हुआ है। बमुश्किल एक चौथाई व्यापारी ही अपना अतिक्रमण हटाने को आगे आए हैं वे भी आधे-अधूरे तरीके से। यूं कहें कि बस टीन शेड हटाकर स्वयं अतिक्रमण हटाने की औपचारिकता पूरी की जा रही है। ऋषि आहूजा जैसे एकाध ही व्यापारी हैं जिन्होंने अपना पूरा अतिक्रमण तय समय सीमा से दो दिन पहले ही हटा लिया है। सोमवार को साप्ताहिक बंदी का दिन था इसी के चलते बाजार में अतिक्रमण हटाओ अभियान के लिए प्रशासन की टीम नहीं आई। हाईकोर्ट में अवमानना याचिका पर भी जवाब दाखिल करने को प्रशासन के पास मात्र एक सप्ताह की मोहलत बची है। ऐसे में मंगलवार से अभियान चलना तय माना जा रहा है।

एनजीओ की याचिका पर हाईकोर्ट ने 30 जून 2016 को रुद्रपुर के मुख्य बाजार से निर्धारित सूची के अनुसार अतिक्रमण हटाने के निर्देेश दिए थे। नगर निगम ने 1188 अतिक्रमणकारियों की सूची हाईकोर्ट में पेश की। आरोप है कि इन व्यापारियों ने फुटपाथ व ग्रीन बेल्ट की जमीन पर कब्जा जमा रखा है। नगर निगम व जिला प्रशासन ने हाईकोर्ट के इस आदेश पर न तो कार्रवाई की और न ही कोई रिव्यू पिटीशन दाखिल की। इसके बाद याचिकाकर्ता एनजीओ ने हाईकोर्ट में अवमानना याचिका दाखिल की तो कोर्ट ने नगर आयुक्त, जिलाधिकारी व एसएसपी को व्यक्तिगत रूप से अवमानना का दोषी माना था। एसएसपी तो ये कहकर बच गए कि वे प्रशासन व निगम को अभियान के लिए फोर्स देने को तैयार हैं लेकिन निगम ने कभी ऐसी डिमांड ही नहीं की। इसके बाद कोर्ट ने 25 अप्रैल को अतिक्रमण हटाकर पूरी विस्तृत रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए। दस अप्रैल को प्रशासन की टीम अतिक्रमण हटाने आई लेकिन विधायक व व्यापारियों ने कुछ मोहलत मांगी। 15 अप्रैल तक की मोहलत तय की गई। सोमवार को बाजार बंदी का दिन था। इसलिए प्रशासन की टीम नहीं आई लेकिन बाजार में अतिक्रमण के नाम पर टीन शेड जरूर हटा लिए गए। विधवानी मार्केट, सिब्बल सिनेमा रोड पर कुछ व्यापारियों ने अपनी दुकानों के छज्जे कटवा लिए तो कुछ ने अपना निर्माण ध्वस्त करा लिया। कुछ ने अपने शटर भी हटवा लिए। भगत सिंह चौक पर कुछ दुकानदारों ने अपनी दुकानें करीब पांच-पांच फीट पीछे कर लीं।


गली वाले बाजार में अभी भी बेफिक्री
रुद्रपुर। रणजीत सिंह चौक से लेकर गल्ला मंडी, सिब्बल सिनेमा रोड, विधवानी मार्केट में अतिक्रमण हटाओ अभियान का खौफ नजर आ रहा है। हरि मंदिर गली, दुर्गा मंदिर गली, पंजाबी मार्केट, भल्ला मेडिकल गली, आर्य समाज गली, अग्रवाल धर्मशाला गली, मनिहारी गली, सब्जी मंडी, पांच मंदिर गली में अतिक्रमण हटाओ अभियान का खौफ नजर नहीं आ रहा है। इन क्षेत्रों के व्यापारियों का मानना है कि मुख्य बाजार में अतिक्रमण हटाओ अभियान ठंडा पड़ जाएगा। जबकि सच्चाई यह है कि इन गलियो में मुख्य बाजार से ज्यादा अतिक्रमण है।

 
गुरुद्वारा व हरि मंदिर मार्केट को लेकर संशय
शहर के मुख्य बाजार में गुरुद्वारा सिंह सभा व हरि मंदिर समिति ने मार्केट बना रखे हैं। ये दोनों ही मार्केट बाजार में सबसे ज्यादा फुटपाथ घेरे हैं। इन दोनों ही मार्केट की दुकानों की सीढिय़ां नालियों को पार कर सीधे सड़क पर उतरती हैं। अब व्यापारियों का कहना है कि प्रशासन का अभियान यहां आकर क्या शक्ल लेगा, क्या प्रशासन धार्र्मिक संस्थाओं की मार्केट पर हाथ डालने की हिम्मत जुटा पाएगा। ऐसा ही कुछ हाल पांच मंदिर मार्केट का है।

About saket aggarwal

Check Also

एयरपोर्ट के जंगल से हाथी हाईवे पर आया तो लगा जाम

हाथी के हाईवे क्रास करने की फोटो वायरल जौलीग्रांट/ब्यूरो। एयरपोर्ट के जंगल से निकलकर एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *