Home / Breaking News / सावधान: यह कोई धुंध नहीं जानलेवा धूल है…

सावधान: यह कोई धुंध नहीं जानलेवा धूल है…

विक्की पाठक / मोटाहल्दू। राष्ट्रीय राजमार्ग हल्द्वानी टू बरेली संख्या (109) में अब सफर करना कोई खतरे से खाली नहीं है, अगर आप हाईवे पर सफर कर रहे हैं तो अपनी जान की सुरक्षा स्वयं करें, इन दिनों राष्ट्रीय राजमार्ग में चौड़ीकरण का कार्य प्रगति पर है जिससे हर समय सडक़ में धूल का गुबार देखने को मिल रहा है। अगर आप लालकुआं से तीनपानी के मध्य अब हाईवे पर सफर कर रहे हैं तो सावधान हो जाइए जिसे आप धुंध समझ रहे हैं यह कोई धुंध नहीं परंतु जानलेवा बीमारियों को निमंत्रण देने वाली धूल है।
राष्ट्रीय राजमार्ग में (4 लाइन) चौड़ीकरण कार्य होने की वजह से सडक़ में हवाओं के साथ चारों ओर धूल उड़ रही है जिससे आम जीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त है, स्कूल, कॉलेजों व ऑफिस को जाने वाले लोगों के लिए यह धूल परेशानी का कारण बन रही है, इसकी रोकथाम के लिए संबंधित विभाग व कार्यदाई संस्था एनएचआई कोई ठोस पहल करने को तैयार नहीं है जिससे हर समय बीमारी फैलने का खतरा मंडरा रहा है। अगर आप सडक़ किनारे कुछ देर खड़े हो जाए तो आपके पूरे शरीर में धूल की परत जम जाएगी इधर गुस्साए ग्रामीणों का कहना है कि अगर जल्द से जल्द सडक़ में पानी का छिडक़ाव नहीं किया गया तो वह जन आंदोलन के लिए बाध्य होंगे, कुछ लोगों का कहना था कि उन्होंने इसकी शिकायत एनएचआई के मोटाहल्दू स्थित कार्यालय में की तो वहां के अधिकारियों का कहना था कि वह कहां- कहां पानी का छिडक़ाव कराएंगे। उक्त मामले में जब उत्तरांचल दीप संवाददाता द्वारा एसडीएम हल्द्वानी एपी बाजपेई वार्ता करनी चाही तो उनका फोन रिसीव नहीं हुआ।

 
बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़, खाने में खा रहे हैं धूल

राष्ट्रीय राजमार्ग 109 से चंद कदमों की दूरी पर प्राथमिक विद्यालय व उच्च प्राथमिक विद्यालय मोटाहल्दू भी स्थित है यहां घर से स्कूल पढऩे आने वाले बच्चे अपने साथ बीमारियां ले जा रहे हैं, सरकार द्वारा प्राथमिक व जूनियर हाईस्कूलों में छात्र- छात्राओं के लिए मिड डे मील की व्यवस्था की गई है, यहां प्राथमिक विद्यालय मोटाहल्दू में बच्चे खुले आसमान के नीचे मिड डे मील का खाना खाते हैं, सडक़ में उड़ रही धूल बच्चों के खाने में मिलकर उनके पेट के अंदर प्रवेश कर रही है जिससे विद्यालय स्टाफ को भी बड़ी अनहोनी का भय सताने लगा है, अब देखना यह होगा कि संबंधित विभाग व जिला प्रशासन इस और कोई ध्यान देता है या बच्चों के भविष्य के साथ ऐसा ही खिलवाड़ जारी रहेगा यही नहीं राष्ट्रीय राजमार्ग में नवीन मंडी से हल्दूचौड़, लालकुआं के मध्य बीते दिनों जो विशालकाय गड्ढे हो रहे थे उन्हें भरने के लिए एनएचआई कार्यदाई संस्था सद्भाव इंजी लिमिटेड ने धूल वाली मिट्टी से इन गड्ढों को पाट दिया था जिससे कुछ दिन तो आराम मिला परंतु फिर से वही हाल हो गया है और तो और इन गड्ढों में भरे गए छोटे छोटे पत्थर इधर से उधर छिटक कर राह चलते लोगों को नुकसान पहुंचा रहे हैं जिससे रोज यहां छोटी-बड़ी दुर्घटनायें हो रहीं हैं। सडक़ में चलने वाली गाडिय़ों को भी नुकसान है ना पढऩा है। अभी तक इन पत्थरों से दर्जनों गाडिय़ों के शीशे भी फूट चुके हैं जिसका खामियाजा स्वयं गाड़ी मालिकों को भुगतना पड़ रहा है लेकिन सुबह से शाम इस हाईवे में कई उच्च अधिकारी सफर करते हैं उनको यह नजर नहीं आता है। लगता है वह किसी बड़ी घटना के इंतजार में आस लगाए बैठे हैं।

अभी तक हमारे पास इस मामले में कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई थी। अब जल्दी ही हाईवे में मोटाहल्दू से हल्दूचौड़ तक पानी का छिडक़ाव किया कराया जाएगा।जानलेवा धूल को कंट्रोल में करने के प्रयास किए जाएंगे।

-पी चक्रवर्ती प्रोजेक्ट मैनेजर एनएचआई

About saket aggarwal

Check Also

हल्द्वानी : करीम नगर महासचिव बने

हल्द्वानी। लोहिया-राजनारायण संघर्ष समिति की बैठक में प्रदेश अध्यक्ष मो.सुलेमान मलिक ने अब्दुल करीम को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *