Breaking News
Home / Breaking News / नैनीताल : शेरवुड स्कूल की 150वीं वर्षगांठ पर हुए कई कार्यक्रम
शेरवुड कालेज के वार्षिकोत्सव में पत्रकार वार्ता में दलीप ताहिल व अन्य अतिथि,  प्रर्दशनी की जानकारी लेते दलीप ताहिल, वार्षिकोत्सव का शुभारंभ करते मुख्य अतिथि व अन्य, स्केटिग प्रतियोगिता में शामिल प्रतियोगी।

नैनीताल : शेरवुड स्कूल की 150वीं वर्षगांठ पर हुए कई कार्यक्रम

नैनीताल। नगर के प्रसिद्ध शेरवुड कालेज के तीन दिवसीय ग्लोरियस 150वीं वर्षगांठ का शानदार आगाज सोमवार को स्विमिंग व स्केटिंग से हुआ। विद्यार्थियों ने हैरतअंगेज करतब दिखाकर दर्शकों का मन मोह लिया। विभिन्न विषयों पर आधारित प्रदर्शनी में ज्ञान का संदेश दिया। समारोह के मुख्य अतिथि मंडलायुक्त राजीव रौतेला व विशिष्ठ अतिथि मशहूर अभिनेता दलीप ताहिल थे।
इस अवसर पर आयुक्त ने अपने संबोधन मे कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में इस विद्यालय का जो बीज 150 साल पहले बोया था, वह आज फल-फूल कर अपनी चमक बिखेरता नजर आ रहा है। यह क्षण इस विद्यालय के साथ नगर के लिए भी गौरव के हैं। उन्होंने विद्यालय के प्रति शुभकामनाएं व्यक्त कर विद्यार्थियों द्वारा आयोजित कार्यक्रमों की खूब प्रशंसा की। समारोह का शुभारंभ विद्यालय के तरणताल में स्विमिंग से हुआ जिसमें बच्चों ने स्विमिंग में डाइविंग से लेकर बटर फ्लाई से लेकर अनेक करतब दिखाकर दर्शकों का दिल जीत लिया। इस बीच स्केटिंग का शुभारंभ किया गया जिसमें बच्चों ने अनेक विधाएं प्रदर्शित कर दर्शकों का मनोरंजन किया। कार्यक्रम का तीसरा चरण प्रदर्शनी का था जिसमें विद्यार्थियों ने विभिन्न विषयों पर कई मॉडल प्रदर्शित किए जिसमें ज्ञान विज्ञान का भंडार नजर आ रहा था। पर्यावरण पर आधारित प्रदर्शनी ने दर्शकों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इसके अलावा विज्ञान के क्षेत्र में हो रहे अविष्कारों को मॉडल के जरिए प्रदर्शित किया हुआ था जिन्हें दर्शकों ने खूब सराहा। कार्यक्रम के चौथे चरण में नाटकों का मंचन शाम को किया जाएगा। इस अवसर पर शेरवुड कालेज के पूर्व छात्रों ने अपने विचार भी रखे। इस अवसर पर दलीप ताहिल समेत अन्य पूर्व छात्रों ने अपने पुराने बिताए दिनों की यादों का संस्मरण सुनाया। इस अवसर पर अमनदीप संधू ने अतिथियों का स्वागत कर उनका आभार प्रकट किया। इस अवसर पर ओलंपिक संघ के सचिव राजीव मेहता, पूर्व छात्र आलोक सील, राजेंद्र पाल सिंह, सेनि. जनरल दलीप भारद्वाज, मार्शल सुमित मुखर्जी, एलेक्जेंडर सोरी, ले. जनरल सैयद अता हुसैन, जनरल हर्किरत सिंह, आराधना संधू, हेम पांडे, बासू साह, मुकुंद कुमया, गोपाल पाल समेत अभिभावक व अन्य लोग मौजूद थे।

 

 

 

दलीप ताहिल ने ताजा की शेरवुड कालेज से जुड़ी यादें
नैनीताल। मशहूद अभिनेता व शेरवुड कालेज के पूर्व छात्र दलीप ताहिल ने कहा कि उनकी जड़ें शेरवुड से हैं। आज वह जो भी हैं इसी विद्यालय के बदौलत हैं। अभिनेता दलीप सोमवार को पत्रकारों के साथ बातचीत में यह बात कही। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय अभिनय के क्षेत्र में नहीं बल्कि सेना के क्षेत्र में बड़ा योगदान दिया है। उन्होंने वर्ष 1962 में कक्षा पांचवीं में इस विद्यालय में प्रवेश लिया तब उन्हें जरा भी एहसास नहीं था कि वह बॉलीवुड में कदम रखने के लिए ही इस विद्यालय में आए हैं। उन्हें शुरुआत में स्कूल क्वायर में यंू ही खड़ा कर दिया गया था। यह पहला अवसर था जब वह मंच पर चढ़े थे और नसीब देखिए वह आज भी रुपहले पर्दे पर अब तक आसीन हैं। करीब डेढ़ सौ से अधिक फिल्मों में अभिनय का जौहर दिखा चुके दलीप ने कहा कि वर्तमान में बेहद कठिन दौर है जिससे पार पाना आसान नहीं हैं। उन्होंने अभिनय का जो शुरुआती दौर देखा था अब वह दौर छंट चुका है। नई तकनीक और नए आयाम पैदा हो चुके हैं जिसमें सामंजस्य बिठाना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय में रहकर उन्होंने उस दौर में थियेटर से जुड़े मशहूर कलाकार जेनिफर के साथ अभिनय सीखा। इसी तरह अमिताभ बच्चन को भी मंच इसी विद्यालय से मिला। इस विद्यालय के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि फिलहाल उनकी तीन फिल्में जल्द ही रीलीज होने वाली हैं। जिनमें एक वेब फिल्म भी शामिल है। इस अवसर पर शेरवुड कालेज के पूर्व छात्र भी मौजूद थे जिन्होंने पाकिस्तान के साथ युद्ध की गाथाएं सुनाई। कहा कि भारत का पहला परमवीर चक्र का पुरस्कार इसी विद्यालय के छात्र रहे सोमनाथ शर्मा को मिला। इसी विद्यालय से छात्र मानेकशा के नाम को कभी भुलाया नहीं जा सकता। इस अवसर पर प्रधानाचार्य अमनदीप संधू भी मौजूद थे।

About saket aggarwal

Check Also

रुद्रपुर : पाश्चात्य संस्कृति से भिड़ी भारतीय संस्कृति

रुद्रपुर। पाश्चात्य सभ्यता की नुमाइश कर रही एक महिला की तारीफ करना भारतीय सभ्यता की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *