Breaking News
Home / Uncategorized / भगवान शिव का अब मोतियों से हुआ भव्य श्रृंगार

भगवान शिव का अब मोतियों से हुआ भव्य श्रृंगार

प्राचीन श्री पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर में 19 को होगा भंडारा
दून के शिवालयों में जलाभिषेक के लिए उमड़े श्रद्धालु
देहरादून। सावन के पवित्र महीने में भगवान शिव के प्रति अटूट विश्वास, आस्था व भक्ति का उत्साह श्रद्धालुओं पर सिर चढ़कर बोल रहा है। बम-बम भोले के जयघोष से पूरा माहौल भक्तिमय बना हुआ है। इसी कड़ी में आज सावन के चैथे सोमवार को भी राजधानी दून के मंदिरों में भोले बाबा के भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी। तड़के सुबह से ही शिवालयों में भगवान शिव के जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं में उत्साह बना रहा। श्रद्धालुओं की भीड़ मंे हर उम्र के महिला व पुरुष शामिल रहे। हालांकि, महिलाओं की संख्या ज्यादा रही। राजधानी दून के ऐतिहासिक टपकेश्वर महादेव, प्रकाशेश्वर मंदिर और श्री पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। श्रद्धालुओं ने विधिवत जलाभिषेक कर भगवान शिव की अराधना की। मंदिरों तड़के सुबह से लेकर देर शाम तक विशेष धार्मिक आयोजनों और भजन-कीर्तन का सिलसिला चलता रहा।

भोले भंडारी का मिष्ठान से हुआ श्रृंगार

 

इधर, सहारनपुर चैक स्थित शहर के प्राचीन श्री पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर में मंदिर में चैथे सोमवार को भी जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। मंदिर मंे इस सोमवार को भी भगवान शिव की भक्ति के लिए विशेष आयोजनों का सिलसिला आगे बढ़ा। सुबह सामूहिक रुद्राभिषेक का आयोजन कर भोले भंडारी की विशेष पूजा की गई। इसी कड़ी में आकर्षक रंग-बिरंगे मोतियों से भगवान शिव का भव्य श्रृंगार किया गया। भोले भंडारी का मोतियों से भव्य श्रृंगार श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र बना रहा। देर शाम 7 बजे से भगवान शिव की भव्य श्रृंगार आरती का आयोजन किया गया। आरती में भी लोगों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। मंदिर में भगवान शिव के विशेष श्रृंगार श्रृंखला का आयोजन श्री पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर सेवादल की ओर से किया जा रहा।

श्री पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर में भगवान शिव का कुबेर धन से हुआ श्रृंगार

इससे पूर्व पहले सोमवार को भोले बाबा का रंग-बिरंगे महकते 5100 फूलों से, दूसरे सोमवार को कुबेर धन से और तीसरे सोमवार को मिष्ठान से भव्य श्रृंगार किया गया था। इस अवसर पर सेवादल के अचल कुमार पुंडीर, राजेंद्र आनंद, अनुराग अग्रवाल, संजय गर्ग, नवीन गुप्ता, एचपी तलवार व राजकुमार आदि मुख्य तौर पर उपस्थित रहे। अचल कुमार पुंडीर ने बताया कि पवित्र सावन माह के प्रत्येक सोमवार को श्री पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर सेवादल की ओर से अलग-अलग तरह से भगवान शिव का भव्य श्रंृगार कर उनके प्रति अटूट आस्था जताई गई। उन्होंने बताया कि 19 अगस्त को मंदिर में महारुद्राभिषेक व विशाल भंडारे का आयोजन किया जा रहा है। सावन महीने के विशेष आयोजनों मंे मंदिर के सेवादारांे को श्रद्धालुओं का सहयोग बढ़ चढ़कर मिल रहा है।

About madan lakhera

Check Also

रुद्रपुर: शिविर में दी गई कानून की जानकारी

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने लगाया नि:शुल्क विधिक साक्षरता व चिकित्सा शिविर रुद्रपुर। जिला विधिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *