Home / Uttatakhand Districts / Almora / अल्मोड़ा: प्रवेश लेने वाले छात्रों की संख्या बढऩे से परेशानी

अल्मोड़ा: प्रवेश लेने वाले छात्रों की संख्या बढऩे से परेशानी

मांगें पूरी नहीं होने पर छात्रों की अनशन की चेतावनी

अल्मोड़ा। सोबन सिंह जीना परिसर में छात्रों की मांग के बाद पेमेंट सीटों के तहत प्रवेश शुरू करने को स्वीकृति तो मिल गई है। लेकिन निर्धारित सीटों के सापेक्ष आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या अधिक होने को लेकर आर्यन छात्र संगठन ने अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. प्रवीण सिंह बिष्ट को ज्ञापन सौंपा। छात्रों ने मांग पूरी नहीं होने पर अनशन की चेतावनी दी है। छात्र संघ महासचिव आशीष पंत व छात्र नेता अक्षय कुमार टम्टा के नेतृत्व में आर्यन छात्र संगठन ने अधिष्ठाता छात्र कल्याण को निदेशक के नाम ज्ञापन सौंपा। सचिव आशीष पंत ने कहा कि इस वर्ष बीएससी में प्रवेश लेने वालों की संख्या काफी अधिक है। रेगुलर कक्षाओं के लिए सभी सीटें भर चुकी हैं। इसलिए अच्छी मेरिट वाले छात्र भी प्रवेश से वंचित हो गए हैं। उन्होंने कहा कि परिसर प्रशासन की ओर से पेमेंट सीटों के लिए मैथ्स व बायो ग्रुप में 100-100 सीटें निर्धारित की गई हैं। लेकिन पेमेंट सीट के लिए मैथ्स ग्रुप में करीब 175 से अधिक छात्र आवेदन कर चुके हैं। ऐसे में सभी छात्रों को प्रवेश कैसे मिलेगा। इधर, छात्रनेता अक्षय कुमार ने कहा कि बीएससी पेमेंट सीटों में 50 और एमएससी बायो, मैथ्स एवं बॉटनी में 10-10 सीट बढ़ाई जाएं। उन्होंने कहा कि छात्रों के हितों व उनके भविष्य को देखते हुए उचित कार्रवाई नहीं की गई तो वह सभी छात्रों के साथ अनशन करने को बाध्य होंगे। इस मौके पर उज्जवल जोशी, मयंक सिंह मटयानी, रजत जोशी, अमित पंत, अनिल कुमार टम्टा, नवल बिष्ट, शैलेंद्र रावत, गौरव तिवारी, बृजेश गुदलाकोटी, कमल नेगी, अमन बनौला आदि मौजूद रहे।
छात्रों की मांग को देखते हुए परिसर प्रशासन की ओर से पिछले एक सप्ताह में प्रवेश की तिथि में दो बार संसोधन किया। हालांकि बीए में सभी छात्रों को प्रवेश दे दिया गया है। लेकिन बीएससी में सीट फुल होने से कई छात्र-छात्राएं प्रवेश से वंचित हो गए है। इधर स्नातकोत्तर में कला के विभिन्न विषयों के लिए ऑनलाइन आवेदन के सापेक्ष काफी कम छात्रों ने प्रवेश लिया है। कई विभागों में तो ऑनलाइन आवेदन फॉर्म संख्या के 50 फीसदी छात्रों ने भी प्रवेश नहीं लिया।
लेकिन एमएससी के अधिकांश विषयों की सीटें फुल हो गई है। संयोजक प्रो. एनडी कांडपाल ने बताया कि पेमेंट सीटों के तहत प्रवेश लेने के लिए बीएससी मैथ्स ग्रुप में बुधवार शाम तक 175 से अधिक छात्रों ने आवेदन किया है। उन्होंने कहा कि कुल 100 सीटें है। जिसमें से 60 सीटों के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। इधर बायो ग्रुप के संयोजक डा. धनी आर्या ने बताया कि पेमेंट सीटों में प्रवेश के लिए आज मेरिट सूची जारी की जाएगी।

About saket aggarwal

Check Also

हल्द्वानी: एक और कैदी की उपचार के दौरान मौत

हल्द्वानी। उप कारागार में बंद कैदियों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *