Home / Uttatakhand Districts / Dehradun / प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना का लाभ उठाएं गर्भवती महिलाएं

प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना का लाभ उठाएं गर्भवती महिलाएं

पोषण सप्ताह में महिलाओं को दी महत्वपूर्ण जानकारी

डोईवाला/ब्यूरो। बाल विकास परियोजना डोईवाला के अंतर्गत लच्छीवाला केंद्र में पोषण सप्ताह का आयोजन किया गया।

जिसमें बाल विकास विभाग द्वारा अहम जानकारियां महिलाओं को दी गई। बाल विकास परियोजना अधिकारी ऊषा धस्माना ने कहा कि महिलाओं खासकर गर्भवती और धात्री महिलाओं के लिए सरकार की तरफ से कई महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित की जा रही हैं। कहा कि पोषण सप्ताह हर वर्ष सितंबर के पहले सप्ताह में मनाया जाता है। जिसमें विभाग से जुड़ी हुई जानकारियां दी जाती है। कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना गर्भवती महिलाओं के लिए है। जिसमें पांच हजार की धनराशि गर्भवती महिला को तीन किस्तों में दी जाती है।

चार माह की गर्भवती होने पर दो हजार, छह माह की गर्भवती होने पर दोबारा दो हजार और तीसरी किस्त के रूप में एक हजार रूपये डिलेवरी होने पर पेंटा के तीन टीके होने के बाद महिला को दी जाती है। नंदा गौरा देवी योजना और दूसरी योजनाओं के बारे में भी जानकारियां दी गई। कहा कि इस संबध में अधिक जानकारी आंगनबाड़ी केंद्रों और बाल विकास कार्यालय से ली जा सकती है। इस अवसर पर सुपरवाइजर रेनू लांबा, साधना शर्मा, संध्या भट्ट, यशोदा बिष्ट, अंजू बडोला, उमा बिज्लवाण, सरिता अग्रवाल, ऊषा श्रेयाल, ईशिता कठैत, यशोदा, पवित्रा, विनीता पुरवाल आदि उपस्थित रहे।

About madan lakhera

Check Also

नैनीताल: 200 वर्ष पुरानी पांडुलिपि का किया संरक्षण

हिमसाको द्वारा आयोजित 30 दिवसीय पांडुलिपि संरक्षण प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन उत्तरांचल दीप ब्यूरो, नैनीताल। राष्ट्रीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *