Home / Breaking News / टिहरी झील में जल्द उतारेंगे सी-प्लेन: सीएम त्रिवेंद्र
फाइल फोटो

टिहरी झील में जल्द उतारेंगे सी-प्लेन: सीएम त्रिवेंद्र

चंद्रमोहन कोठियाल, डोईवाला। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य के विकास में विषम भौगोलिक परिस्थति से निपटने को तकनीक की मदद ली जाएगी।

गंगा-यमुना घाटी को सुरंग से जोडऩे के लिए बडकोट से धरांसू मोड़ तक 4.5 किलोमीटर सुरंग निर्माण किया जाएगा। केंद्र ने भारतमाला योजना में 10 हजार करोड़ राज्य को दिए हैं। जिससे सीमाओं की सड़कें बनाई जाएंगी। ऑल वेदर रोड़ सहित कुल 22 हजार करोड़ के बड़े प्रोजेक्ट केंद्र ने दिए हैं। 600 करोड़ अतिरिक्त राज्य को दिया गया है। 700 करोड़ कृर्षि योजनाओं के विकास के लिए दिया है। जो उत्तराखंड में एक इतिहास है। कहा तकनीक से राज्य की दशा संवारेंगे। केंद्र सरका तीन माह में सी-प्लेन नीति बनाने जा रही है। सी-प्लेन 1 फिट गहरे पानी में भी उतर सकता है। टिहरी झील में आगामी छह माह में सी-प्लेन उतारा जाएगा। जिससे पर्यटन को बढावा मिलेगा।

उड़ान योजना के अंतर्गत अगले एक माह में प्रदेश के सभी जिलों में हेलीकॉप्टर कनेक्टिविटी शुरू की जा रही हैं। इससे राज्य का पर्यटन बढेगा। जिससे राज्य की आर्थिकी मजबूत होगी। सरकार के पास हेली कंपनियों के कई प्रस्ताव आए हैं। जिस पर विचार किया जा रहा है। कचरा निस्तारण के लिए डोईवाला में प्रयोग के तौर पर आधुनिक मशीन लगाई गई है। जो एक घंटे में बिना प्रदूषण के 40 किलो कचरे का निस्तारण कर देगी। माजरी के चांडी में 2 करोड़ 72 लाख से पुल की डीपीआर तैयार हो गई है। सौंग नदी पर कालूसिद्ध पीठ से नकरौंदा तक पुल के बारे में विचार किया जा रहा है।

 

670 न्याय पंचायतों को बनाएंगे उत्पादन केंद्र

डोईवाला। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की 670 न्याय पंचायतों को उत्पादन केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। जिसमें महिलाओं को मुख्य रूप से जोड़ा जाएगा। इसमें एलईडी बल्ब सहित कुल 45 उत्पाद बनाने का प्रशिक्षण देकर उत्पाद बनाएं जाएंगे। गढवाल में इसकी शुरूवात थानों से और कुमाउं में कोटाबाग से की जाएगी।

 

About saket aggarwal

Check Also

एनींग ने तीसरा अखिल भारतीय गोल्फ टूर्नामेंट जीता

सेलाकुई इंटरनेशनल स्कूल के गोल्फ कोर्स में हुआ आयोजन देहरादून। सेलाकुई इंटरनेशनल स्कूल के एनींग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *