Home / Breaking News / इतिहास रचने से एक कदम दूर अपना उत्तराखंड

इतिहास रचने से एक कदम दूर अपना उत्तराखंड

रणजी में पदार्पण का साकार होगा सपना

बिहार के साथ पहला मुकाबला कल से

मदन मोहन लखेड़ा,देहरादून। 18 साल का लंबा इंतज़ार•••और सपना साकार होने की घड़ी नज़दीक। यानि, क्रिकेट में इतिहास रचने से अपना उत्तराखंड एक कदम दूर। बृहस्पतिवार को बिहार को चुनौती देने मैदान में उतरने के साथ ही उत्तराखंड का घरेलू फॉर्मेट के प्रतिष्ठित टूर्नामेंट रणजी में पदार्पण हो जाएगा। इसी के साथ राज्य के प्रतिभावान खिलाडिय़ों को अब रणजी के जरिये टीम इंडिया में दस्तक देने के लिए किसी दूसरे राज्य का मोहताज नहीं होना पड़ेगा। इस एतिहासिक उपलब्धि को लेकर प्रदेश के क्रिकटरों और खेल प्रेमियों में उत्साह का माहौल है।
बीसीसीआई के घरेलू फॉर्मेट में प्रतिनिधित्व करने के सवाल पर उत्तराखंड का 18 सालों का सूखा अब खत्म हो गया है। कोर्ट के आदेश पर राज्य में क्रिकेट के संचालन के लिए कंसेंसस कमेटी के गठन से यह संभव हो पाया है। इससे पहले प्रदेश में चार क्रिकेट एसोसिएशन के आपसी झगड़े के कारण उत्तराखंड को बीसीसीआई की मान्यता नहीं मिल पा रही थी। लेकिन, अब उत्तराखंड में क्रिकेट के अच्छे दिनों की शुरुवात हो चुकी है। उत्तराखंड के खिलाडिय़ों को बीसीसीआई के घरेलू टूर्नामेंट खेलने का मौका अपने ही गृह राज्य से मिल रहा है। विजय हजारे ट्रॉफी व वीनू मांकड ट्रॉफी के बाद अब रणजी मैचों की वो यादगार घड़ी भी नज़दीक आ गई है, जिसका बेसब्री से इंतज़ार था।
एक नवम्बर से दून के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रणजी मैचों का आयोजन हो रहा है। अभिमन्यु क्रिकेट अकादमी में भी एक रणजी मैच खेला जाएगा। देहरादून में होने वाले कुल पांच मैचों में मेजबान उत्तराखंड बिहार, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड व मिजोरम के साथ मैदान में उतरेगा। राज्य का पहला रणजी मैच बृहस्पतिवार यानि एक नवंबर से चार नवंबर तक बिहार के साथ होगा। इसलिए, रणजी में उत्तराखंड के पदार्पण के साथ ही राज्य के खिलाडिय़ों के लिए एक नवंबर 2018 का दिन ऐतिहासिक होगा। राज्य गठन के 18 सालों बाद उत्तराखंड की टीम को पहली बार रणजी मैच खेलने और उसकी मेजबानी का मौका मिलेगा। साफ है कि अब बीसीसीआई के घरेलू फॉर्मेट में अपनी प्रतिभा राज्य के खिलाड़ी उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व करते हुए ही दिखाएंगे और उन्हें दूसरे राज्यों का मुंह नहीं ताकना पड़ेगा।

 

 
सभी तैयारियां पूरी, फ्री होगी एंट्री

देहरादून। पहले रणजी मैच के लिए दून के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। उत्तराखंड के साथ इस ऐतिहासिक रणजी मुकाबले के लिए बिहार की टीम देहरादून पहुंच चुकी है। मेजबान और मेहमान टीमें अभ्यास में जमकर पसीना बहा रही है। बुधवार को भी उत्तराखंड व बिहार के खिलाडिय़ों ने घंटों कड़ा अभ्यास किया। मैच का उदघाटन कल बृहस्पतिवार दुपहर खेल मंत्री अरविंद पांडेय सादे अंदाज में करेंगे। निकाय चुनाव की आचार संहिता के चलते सरकार चाहकर भी इस ऐतिहासिक उपलब्धि का जश्न जोरशोर से नहीं मना पा रही है। इस मौके पर राज्य कंसेंसस कमेटी के अध्य्क्ष प्रो रत्नाकर शेट्टी व सदस्य सहित बीसीसीआई के पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे। इस बीच, उत्तराखंड के पहले रणजी मैच का लुत्फ खेल प्रेमी फ्री में उठा सकेंगे। स्टेडियम का संचालन करने वाली कंपनी देहरादून एरीना के जन सम्पर्क अधिकारी मानव भंडारी ने बताया कि रणजी मैच के लिए दर्शकों की एंट्री फ्री रखी गई है।

About saket aggarwal

Check Also

कांग्रेस का 23 सूत्रीय ‘विजन डाॅक्यूमेंट’ जारी

पार्टी ने दिलाया निकायों के सुनियोजित विकास का भरोसा नागरिक सुविधाओं पर की विस्तार से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *